Breaking News

अमेरिका ने दिया भारत को एक बेहतरीन तोहफा, जानकर दंग रह जायेंगे आप भी

इस दिवाली अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने दिवाली के इस मोके पर भारत को एक नायाब तोहफा दिया है। इस तोहफे को ट्रम्प ने कुछ इस अंदाज में दिया है कि आप भी यकीं नहीं कर पाएंगे। ट्रम्प ने जो ईरान पर वो सभी प्रतिबन्ध दोबारा लगा दिए जो 2015 में हुए परमाणु समझौते के दौरान लगे थे। बता दे की इस समझौते को मई 2018 में हटा दिया था।



जुलाई 2018 में यूनाइटेड नेशंस सिक्योरिटी कौंसिल और ईरान के साथ 5 स्थायी सदस्यों के बीच परणाणु समझौता हुआ था। जो अमेरिका के भूतपूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने उस समझौते के तहत परमाणु कार्यक्रम को सीमित करने के बदले में बैन से राहत दी थी। लेकिन मई, 2018 में ईरान पर ज्यादा दबाव बनाने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने ये समझौता तोड़ दिय

ट्रंप ने ईरान में कारोबार कर रही विदेशी कंपनियों को निवेश बंद करने के लिए कहा था। अमेरिका ने भारी जुर्माने की भी धमकी दी थी और ईरान से कच्चे तेल की खरीदने वाले देशों को 4 नवंबर तक आयात बंद करने को कहा था।



अमेरिका ने भारत देश के अलावा 7 और अन्य देशो को ईरान से तेल खरीदने के छूट दे दी है। वैसे तो अमेरिका चाहता था कि भारत और अन्य देश ईरान से 4 नवंबर को ईरान से तेल खरीदना बंद कर दे। इसी वजह से कच्चे तेल में बीते दिनों शेयर बाजार में जोरदार गिरावट देखने को मिली।

बता दे कि भारत ईरान से कच्चे तेल का दूसरा सबसे बड़ा खरीदार है जहा चीन पहले नंबर पर है। शायद यही कारण है कि भारत अब डेढ़ करोड़ टन तक ईरान से कच्चे तेल की खरीद को सिमित रखना चाहता है, यदि आपको मालूम हो तो 2017- 2018 में तक़रीबन सवा दो करोड़ टन रही।


आखिर क्या राज है सलमान खान, शाहरुख़ खान और आमिर खान की सक्सेस का कि आज भी है सबसे ज्यादा पॉपुलर?

No comments