Breaking News

नहीं कर पाते पैसो की बचत? ऐसे करें पैसे की बचत

क्या आप भी परेशान है पैसो की बचत को लेकर और सोचते है पैसो की बचत करना तो ये तरीके आपको आपके पैसो की बचत करने में करेंगे मदद।
पैसो की बचत करना अच्छी आदत है और पैसो से पैसो को कामना उससे भी अच्छी आदत है यदि बात की जाये सेविंग की तो सेविंग करना आज के इस समय में काफी कठिन है लेकिंग इसके लिए आपको प्लानिंग की जरुरत है जिसकी मदद से आप अपने भविष्य में पैसो की दिक्कत का सामना करना भूल जायेंगे। आइये आपको बताते है कि कैसे आप पैसो को भविष्य के लिए सेविंग कर पाएंगे सिर्फ कुछ खास तरीके से।


आपके खर्च करने की आदत है आपकी बेवजह की शॉपिंग इससे छुटकारा पाने के लिए प्रीप्लानिंग कीजिये, बनाइये खर्च की लिस्ट, आप ये देखिये वो ऐसी कौन सी चीजे है जिन्हे आपको सबसे प्रायोरिटी में रखा है क्योकि उन पर ध्यान देंगे तो आप ये निर्णय कर पाएंगे कि आपको एक फिक्स अमाउंट उन चीजों के लिए रखना जैसे कि आटा, दाल, चावल, चीनी,  तेल, मसाले और आपके कुछ रोज मर्रा की खाने की चीजे जिनको आप महीने में एक बार खरीद कर ला सकते है और साथ ही उन पर डिस्काउंट भी पा सकते है।  अब इसके बाद आप देखिये आपकी मंथली बजट कितना बना और एक्स्ट्रा एक्सपेंस के लिए आपको कितना रखना है और कितना आप सेव कर सकते है।  यदि आपने सोच लिया है जो अपने सेव करके रखना है आपके फ्यूचर के लिए तो आप उस अमाउंट हर महीने अपने आप सैलरी  मिलने पर एक साइड रख दिया करें अपने संदूक या जहा भी आप अपना पैसे रखते है अब जब ये अमाउंट आपका ३ महीने तक इक्क्ठा हो जाये तो अमाउंट को सेविंग अकाउंट में रख लीजिये साथ ही ये सोच ले की अब इसको निकालना नहीं है। इसी तरह आप करते जाइये।

साल भर के बाद आपको इस तरह से सेविंग करने की आदत पड़ जाएगी अब आपको करना ये होगा जो आपको सेविंग अमाउंट में पड़ा है और आगे से आपको सेविंग करने के लिए जो अमाउंट मिल रहा है उससे पैसे कमाने के लिए तो आप उसके लिए अपने फाइनेंसियल प्लानर की हेल्प लीजिये।

या फिर आप उनको इन्वेस्ट करना सीखिए लॉन्ग के गोल के साथ वो भी पांच से दस साल।  अब आपके पास मार्किट में इन्वेस्टमेंट के काफी ऑप्शंस है आइये बताते है क्या है वो ऑप्शन जहा आप कर सकते है इन्वेस्ट और एक्सपेक्ट कर सकते है हायर रिटर्न्स।  लेकिन यद् रखिये हायर रिटर्न्स हमेसा रिस्की रहते है तो आप पहली बात किसी भी  फ्रॉड के शिकार मत बन जाईयेगा।

आपके पास है इन्वेस्ट करने के लिए
1. बैंक फिक्स डिपाजिट
2. म्यूच्यूअल फण्ड
3. इनिशियल पब्लिक ऑफर (आईपीओ)
4. कंपनी शेयर्स
5. पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड (पीपीऍफ़)

(इनकी जानकारी में अगले ब्लॉग में जरूर दूंगा उनका लिंक इस आर्टिकल के डिस्क्रिप्शन में मिल जायेगा। )

चेतावनी : इन्वेस्टमेंट रिलेटेड आप पहले चेक कर लीजियेगा की कही आप किसी गलत व्यक्ति के साथ फ्रॉड के शिकार तो नहीं होने वाले।

अब आपके पास इन्वेस्टमेंट करने के लिए पैसे भी हो गए है और साथ ही आपके पास कहा आपको इन्वेस्ट करना है उसकी जानकारी मिल गयी है।
सेविंग में सबसे जरुरी बाते। सेविंग करने के लिए हमें कुछ जरुरी बातो का ध्यान रखना चाहिए।

क्रेडिट कार्ड पर निर्भरता 
दोस्तों हम अपनी जरुरत और अपनी आदतों की वजह से क्रेडिट कार्ड का प्रयोग करते है लेकिन किसी वजह से जब हमारे पास क्रेडिट कार्ड की पेमेंट करने के लिए उपयुक्त धन नहीं हो पाता जिस कारण क्रेडिट कार्ड की लेट पेमेंट की वजह से आपको उसका हर्जाना देना पड़ता है।  आपको यहाँ सावधानी यहाँ इतनी बरतनी है कि जितना आप भुकतान कर सकते है उतना ही खर्च करें।

दूसरी बात कि आप कर्ज न रखे। 
दोस्तों कर्ज जरुरत में लिया जाता है, सबसे पहली हिदायत तो यही रखेगी की आप कर्ज न ले जितना हो सकता है उससे दूर रहे क्योकि कर्ज इन्शान को झकझोर कर रख देता है। यदि आप मजबूर है और कोई ऑप्शन नहीं है तो उसका पहले से इंतजाम कर ले कि आपको कहा से भरपाई करे और जितना जल्दी हो सके कर्ज मुक्त हो जाये।

अब सबसे आखिर में बात आती है इमरजेंसी फंडिंग की
इमरजेंसी कभी भी आ सकती है कहते है इमरजेंसी आती है बेवक्त। अब बात करते है कैसे इमरजेंसी फण्ड रेडी करके चले। मैंने आपको एक फार्मूला बताया था ऊपर की आप तीन महीने तक थोड़ा थोड़ा जमा करके आपके संदूक या उस स्थान पर जहा आप जमा करके रखते है वह रखते जाये और फिर तीन महीने के बाद ही बैंक में डाले और साल भर उसमे जमा रहने दे अब आपके पास एक साल तक की फंडिंग है और इस तरह से आप क्वाटर्ली, मंथली, इयरली सेविंग कर पाएंगे और आप हर पांच में आप और दस साल में अपने सेविंग अमाउंट से अपनी सभी जरूरतों को पूरा कर पाएंगे। 

No comments